2 Personality Development Hindi : लोगो की पसंद – नापसंद का पूरा ख्याल रखा जाए

Personality Development Hindi : लोगो की पसंद – नापसंद का पूरा ख्याल रखा जाए

“Personality Development Hindi”: मान लीजिए कि आपको कैटबरी चॉकलेट बहुत पसंद है और आप हरदम यही प्रयास करते है कि आपको कैटबरी खाने को मिलती रहे। एक दिन आप सोचते है कि क्यों ना तालाब पर जाकर कुछ मछलिया पकड़ी जाए। कुछ ही देर बाद आप सारी तैयारियों के साथ तालाब तक पहुंच जाते है और अपने बैग से मछली पकड़ने का कांटा निकाल लेते है।

अब आप सोचते है कि मछलियों को आकर्षित करने के लिए इस कांटे में कौनसा भोजन फसाया जाए और अचानक आपको अपनी पसंदीदा चीज चॉकलेट पर नजर जाती है। आप काँटे में एक चॉकलेट लगाते है और उस काँटे को पानी मे डाल देते है। पानी मे डालकर मछलियों के फसने का इंतजार करते है। लेकिन घंटो इंतजार करने के बाद भी एक भी मछली चॉकलेट के तरफ आकर्षित नही हो रही और आप अब तक एक भी मछली नही पकड़ पाए।आपको यह समझ नही आ रहा कि आखिर आपकी किस्मत इतनी खराब क्यों है। क्योंकि पड़ोस में बैठे लोग काफी मछलिया पकड़ चुके है।

“Personality Development Hindi”

आपको उदास भाव मे देखकर एक सज्जन आपके पास आते है और कहते है कि ” बेटा! तुम अगर दिन भर भी बैठोगे तो भी एक भी मछली पकड़ नही पाओगे” क्योंकि मछलियों को तुम्हारी दी हुई चॉकलेट बिल्कुल पसंद नहीं है। अगर तुमको वाकई में मछलियां पकड़नी है। तो तुमको काँटे में वही लगाना होगा जो मछलियों को पसंद है जैसे कि केंचुए और इल्लियां।

माना कि आपको केंचुए और इल्लियां बिल्कुल पसंद नहीं है, लेकिन अगर मछलिया पकड़नी है, तो आपको उन्हें वही खिलाना होगा जो उन्हें पसंद है।

क्या आपको नही लगता कि यह परिस्थिति हमारे लिए एक सबक लेकर आती है? क्या आपको नही लगता कि लोगो से बाते करते समय हम भी अक्सर यही गलती करते है। और उनकी पसंद-नापसंद का ख्याल नही रखते। “Personality Development Hindi”

हम उन्हें प्रभावित करना चाहते है, पर भला यह सोचिये की अगर पसंद-नापसंद का ख्याल नही रखा जाए तो, अगर मछली जैसे मंदबुद्धी जीव आकर्षित नही होते तो इंसान जैसे बुद्धिमान और समझदार जीव कैसे आकर्षित या प्रभावित होंगे। अतः हमारा व्यावहारिक ज्ञान का पहला मंत्र है-

“Take Well Care of People’s Likings”

“लोगो की पसंद – नापसंद का पूरा ख्याल रखा जाए”

Personality Development in Hindi: Introduction

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook
Facebook
Google+
https://jivanindian.com/personality-development-hindi-%E0%A4%B2%E0%A5%8B%E0%A4%97%E0%A5%8B-%E0%A4%95%E0%A5%80-%E0%A4%AA%E0%A4%B8%E0%A4%82%E0%A4%A6-%E0%A4%A8%E0%A4%BE%E0%A4%AA%E0%A4%B8%E0%A4%82%E0%A4%A6">
Instagram
LinkedIn
Twitter
Follow by Email